ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके.

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कमाने के आसान तरीके.पैसा कमाना न केवल सबसे जरूरी काम है बल्कि एक बहुत ही बुनियादी काम इंसान अपने जीवन काल में करता है। बेशक, यदि आप अपने जीवन से प्यार करते हैं तो आपको एक सख्त कैरियरवादी व्यक्ति होना चाहिए। क्यों नहीं? पैसा हमारे जीवन के रूढ़िवादी स्तंभों में से एक है, इस अर्थ में कि इसके बिना आप इस वास्तविक दुनिया में कोई भी नौकरी नहीं कर सकते। स्वस्थ जीवन जीने के लिए भोजन, कपड़े, आश्रय जैसी मूलभूत आवश्यकताएं सभी पैसों से भरी होती हैं। पैसे कमाने के लिए बहुत सारे काम किए जा सकते हैं।
हम इंसान अब नई तकनीकों के कान में रहते हैं, जहाँ हम इतने उन्नत हैं कि हम ऑनलाइन माध्यम से कुछ ही सेकंड में लोगों के बड़े पैमाने पर संचार कर सकते हैं। यह हमें कुछ ही क्षणों में दूसरों को जोड़ने के लिए संभव बनाने की शक्ति देता है। तो फिर क्यों न हम इसे अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में आय के स्रोत के रूप में उपयोग करें? हाँ, यह मुमकिन है।


हालिया चलन से पता चलता है कि You Tube, Google या सोशल मीडिया जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हमें काम के आदान-प्रदान के साथ धन एकत्र करने का अवसर दे रहे हैं। इन कार्यों में विभिन्न सामग्रियों जैसे ऑनलाइन सामग्री लेखन, क्विज़िंग, कई चीजों पर वीडियो बनाना आदि शामिल हैं। यह लेख इन तथ्यों के बारे में प्रकाश डालने वाला है।


1. Youtube.



WWW पर एंड्रॉइड (गैर-एंड्रॉइड) उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय Google उत्पाद में से एक है। मूल रूप से यह कुछ भी मानव पर एक वीडियो सामग्री निर्माता हो सकता है, इसका मतलब है कि यह आपकी रचनात्मकता या आपके किसी विशेष कौशल को दिखाने के लिए खुला सामाजिक मंच है।
 वैसे google आपको आपकी रचनात्मकता के लिए भी भुगतान करता है। यह CPV (प्रति दृश्य लागत) प्रणाली पर चलता है। यह बहुत मूर्खतापूर्ण लगता है लेकिन ऐसा करना इतना आसान नहीं है। YouTube चैनल या स्ट्रीमिंग दोनों चैनल की सामग्री की लोकप्रियता पर निर्भर करते हैं। जाहिर है, आपको वर्तमान पीढ़ी और दुनिया की मांग का बोध होना चाहिए। यदि आपके पास हास्य की अच्छी समझ है तो आप आसानी से अपना वीडियो बनाने का सुराग ढूंढ सकते हैं। लेकिन वहां आपको मूल स्तर के वीडियो संपादन को जानना चाहिए। अब सवाल यह है कि आप अपनी रचनात्मकता के लिए क्या कर सकते हैं इसका मतलब है कि आप इस सामाजिक मंच पर क्या अपलोड कर सकते हैं। तो तार्किक रूप से अधिकांश उत्तर लोगों के द्रव्यमान से आए थे कि upload मैं कुछ भी अपलोड कर सकता हूं came। हां, यह सही है लेकिन कुछ प्रतिबंध का मतलब है कि आपको YouTube के नियमों और शर्तों का पालन करना होगा। अन्यथा आपके वीडियो पर प्रहार हो सकता है, इससे आपके चैनल की ट्रेंडिंग स्थिति भी बाधित हो सकती है। अन्यथा आप किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं जैसे:

›यात्रा वृत्तांत
›लाइफस्टाइल वोग्स
›पाक कला ट्यूटोरियल
›कोडिंग ट्यूटोरियल
›प्रेरणा वीडियो
> संगीत चलचित्र
›कॉमेडी वीडियो
›पारिवारिक वीडियो
›अनबॉक्सिंग
›मेकअप ट्यूटोरियल
›ग्राफिक डिजाइन ट्यूटोरियल
> बच्चों ने वीडियो पर ध्यान केंद्रित किया; कार्टून की तरह
> समीक्षा: किसी भी उत्पाद की समीक्षा कर सकते हैं और अपनी राय बता सकते हैं, मोबाइल, सॉफ्टवेयर, किताबें, प्रवेश पुस्तकें, किसी भी श्रेणी के उत्पाद आदि के बारे में
> भाषा शिक्षण
> एंड्रॉइड कामकाज के बारे में प्रौद्योगिकी शिक्षण
›कंप्यूटर कामकाज
> कैरियर परामर्श
›जीवन शैली सिखाना
> घटनाओं का सीधा प्रसारण
> लघु फिल्म
 आदि
हमारे यहां हर चीज का उल्लेख नहीं किया जा सकता है

लेकिन आपको उपयोग नहीं करना चाहिए:

›कॉपीराइट सामग्री
›बेकार सामग्री
›खराब वीडियो गुणवत्ता सामग्री।
> नकली जानकारी सामग्री क्योंकि लोगों का विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है।

2.Blogging 



आजकल यह युवा पीढ़ी के बीच एक लोकप्रिय चीज है। मूल रूप से यह एक वेबसाइट सह लेख प्रकार की सामग्री (पृष्ठ) है जो किसी भी सामान्य व्यक्ति द्वारा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू (वर्ल्ड वाइड वेब का मतलब इंटरनेट) (सोशल मीडिया पर भी) हो सकता है, जिन्हें लेख लिखने का शौक है। लेकिन इसके बारे में जितना आप सोचते हैं उससे कहीं अधिक है। यह एक तरह की डायरी लेखन है। डेविड मेर्मन स्कॉट कहते हैं, "वाक्यांश 'ब्लॉगिंग' सिर्फ शब्दार्थ है।" वास्तव में इसका क्या मतलब है? क्या यह केवल जानकारीपूर्ण चीजों पर लेख है या कुछ और है? हाँ, बहुत कुछ ऐसा है, यह उन लोगों के लिए एक मंच है, जो इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर खुद को या खुद को शारीरिक रूप से नहीं देखना चाहते हैं (अधिक संभावना YouTube या किसी प्लेटफ़ॉर्म के मामले में है) लेकिन लोगों के द्रव्यमान के साथ अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं & इसके चारों ओर एक समुदाय का निर्माण करें। यह भी एक ब्लॉग है जिसे आप अभी (संपादकों से) पढ़ रहे हैं। सबसे आम, लोकप्रिय और ब्लॉगिंग वेबसाइटों का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र 'Google ब्लॉगर' और 'वर्डप्रेस' हैं। कमाई प्रणाली पीपीवी (प्रति दृश्य पोस्ट) प्रणाली पर निर्भर है। बस अपना खुद का ब्लॉग पेज बनाएँ, फिर लिखें, मज़े करें और कमाएँ page।
 अगर आप और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें धन्यवाद.


3. Affliate Marketig.


अच्छी तरह से यह आप में से कई के लिए अजीब लगता है, लेकिन इसकी सबसे पुरानी डिजिटल बाजार प्रणालियों में से एक है। मूल रूप से इस अर्थ में हमारे बीच एक बहुत ही सामान्य मानक है कि उत्पाद खरीदने के लिए यह एक साधारण सिफारिश है जिसे वे खरीदना चाहते हैं। लेकिन यहां आप जो चीज बदलते हैं, वह यह है कि आप इसे ऑनलाइन करते हैं। प्रणाली यह है कि यदि आप किसी को ऑनलाइन उत्पाद खरीदने के लिए संदर्भित करते हैं और फिर वह व्यक्ति आपकी सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन प्राप्त होता है। आयोग $ 0.1 से $ 1000 तक भिन्न होता है जो आप को बढ़ावा दे रहे हैं।

ज्यादातर ऑनलाइन कंपनियां जो एक विशिष्ट साइट के माध्यम से उत्पाद बेचती हैं, वे एक संबद्ध विपणन कार्यक्रम भी प्रदान करती हैं। आप बस कंपनियों के सहबद्ध विपणन कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं और आपको एक अद्वितीय उत्पाद ट्रैकिंग लिंक पता मिल सकता है। तत्पश्चात आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, व्लॉग इत्यादि में उत्पाद नाम और विवरण (एक विज्ञापन के रूप में) का उल्लेख करते हुए खरीदारी लिंक के रूप में उपयोग कर सकते हैं और यदि आपके पाठक इस लिंक को क्लिक करके खरीदते हैं तो आपको एक कमीशन मिलेगा।
     अगर आप और अधिक जानना चाहते हैं, तो नीचे टिप्पणी करें। धन्यवाद.


4. Free lancer.


इसका ज्यादातर पेशेवर (हमारे द्वारा भी अनुशंसित) व्यक्ति है, जिसके पास किसी कंपनी द्वारा प्रस्तावित किसी भी प्रकार के परियोजना कार्य में पर्याप्त कौशल है (एजेंसी हो सकती है)। मूल रूप से, यह उन लोगों के लिए है जो लंबे समय तक कंपनी में सीधे तौर पर कार्यरत हैं या किसी कंपनी से संबद्ध नहीं हैं। आप इस कंपनी के लिए एक स्वतंत्र अंशकालिक कर्मचारी हैं (एजेंसी हो सकते हैं)। आपको बस इतना करना है कि, आपको कंपनियों को फ्री लांसिंग वेबसाइट में साइन अप करना है, उसके बाद आपको अपनी विशिष्टताओं और शक्ति क्षेत्र में प्रवेश करना होगा। कंपनी परियोजना का काम अपलोड करेगी और काम करने के लिए आवश्यक मानदंडों का भी उल्लेख करेगी, यदि मापदंड आपके कौशल से मिलते हैं तो वे आपको यह काम करने की पेशकश करते हैं, तो आप अपनी इच्छानुसार परियोजना को ले सकते हैं, और आपको काम के लिए भुगतान मिलेगा ।
   
कार्यकर्ता के बुनियादी मापदंड:

> प्राथमिक और आवश्यक कौशल के रूप में लेखन।
›बुनियादी संपादन।
> सेंस ऑफ कॉपी राइट इश्यू।
> वेब विकास।
> विपणन।
कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में डिग्री (सबसे उपयोगी)

इस सेगमेंट के अंतर्गत उन चीजों की सूची जो आप कर सकते हैं:

      1. कुछ लेख को ट्रान्सलेट करना और दिखाना।
      2.विकास।
      3.Graphic डिजाइन।
      4. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग।
      5. शानदार रचना।
        आदि

अगर आप और अधिक जानना चाहते हैं, तो नीचे comment  करें। धन्यवाद.


5. Google Adsence.



यह एक Google जीता हुआ कार्यक्रम है, जो अपने वीडियो या ब्लॉग से अतिरिक्त मुद्रीकरण के लिए अधिकांश youtuber और ब्लॉगर द्वारा जाना जाता है। शीर्षक से यह स्पष्ट है कि इसका मूल रूप से एक विज्ञापन प्रणाली है जो पूरी तरह से Google द्वारा चलाया जाता है। जोड़ता है हम सभी के लिए आम है। सिस्टम अपने शो आपके वीडियो की शुरुआत में या वीडियो के अंत में या अपने वीडियो के बीच में अपने यूट्यूब वीडियो में जोड़ता है। दूसरी ओर, इसका पता आपके ब्लॉगिंग पृष्ठ में बार जोड़ता है। यह दर्शकों को प्रति-क्लिक या प्रति-इंप्रेशन सिस्टम पर काम करता है। लेकिन इसका उपयोग करना बहुत आसान है। एडसेंस की स्वीकृति प्राप्त करने और सिस्टम को सक्रिय करने में लंबा समय लगता है (ज्यादातर 6 से 8 महीने लगते हैं)।
अगर आप और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें धन्यवाद।


अधिक अपडेट के लिए Tech Tips & Tricks  हमारी वेबसाइट.
Thank YoU।